UP Board Exam 2019: लास्ट मिनट तैयारी के टिप्स, निश्चित मिलेंगे अच्छे नंबर



UP Board Exam गुरुवार से शुरू हो रहे हैं जबकि 6 फरवरी से बिहार बोर्ड के एग्जाम शुरू हो चुके हैं। एग्जाम के दौरान बच्चे काफी तनाव में रहते हैं और इस तनाव का असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है जिससे उनके बोर्ड एग्जाम भी प्रभावित हो सकते हैं।12वीं और 10वीं कक्षा दोनो ही क्लास के बच्चों पर समान तनाव होता है। दसवी के छात्रों के लिए जहां यह पहला बोर्ड एग्जाम होता है वहीं 12वीं के छात्रों पर कॉलेज या किसी कोर्स में दाखिला पाने के लिए अच्छे अंक लाने का दबाब रहता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान Board Exam Tips बता रहे हैं जिनसे आप बोर्ड एग्जाम को काफी रोचक और आसान बना सकते हैं साथ ही अच्छे अंक भी प्राप्त कर सकते हैं।
टाइम मैनेजमेंट
टाइम मैनेजमेंट का ध्यान न केवल आपको एग्जाम से पहले रखना है बल्कि एग्जाम के दौरान भी टाइम मैनेजमेंट का काफी महत्व होता है। सुबह की पढ़ाई को अच्छा माना जाता है और इस दौरान बच्चों को पढ़ा हुआ ज्यादा आसानी से समझ आता है। इसलिए सुबह का समय पढ़ाई के लिए चुनें। इसके अलावा परीक्षा के समय उन सवालों ज्यादा समय खराब न करें जिसमें अंक कम हों। अगर आप किसी सवाल में अटक रहें तो उसपर ज्यादा समय खराब न करते हुए उसे बाद के लिए छोड़ दें।

प्रैक्टिस ज्यादा करें
गणित एक ऐसा विषय है जिसमें रट्टा लगाने का विकल्प नहीं होता है। इस विषय में आप जितना प्रैक्टि करेंगे उतना आपको फायदा होगा। इससे न केवल आप सवालों को अच्छे से हल कर पाएंगे बल्कि सवाल हल करने का आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

पुराने प्रश्नपत्रों को हल करें
एग्जाम की तैयारी करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आप सेंपल पेपर या टेनइयर का सहारा ले सकते हैं जिसमें पुराने प्रश्नपत्र हल सहित उपलब्ध होते हैं। कई बार पुराने सवाल भी एग्जाम में दोहरा दिए जाते हैं। जिसका फायदा आपको मिल सकाता है।

पढ़े गए सिलेबस को दोहराएं
पढ़ाई के दौरान थोड़ा ब्रेक लें और जो आपने पढ़ा है उसे दोहराएं इससे आपको वह आसानी से याद हो जाएगा। इसे और पुख्ता करने के लिए आप दोबारा लिखकर भी देख सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Bank of Baroda Recruitment 2020: बैंक में नौकरी का शानदार मौका, सिर्फ इंटरव्यू के आधार पर होगा सेलेक्शन

SSC gd notification 2021